आज में आपकों पोर्ट्रेट फोटोग्राफी के लिए सात ऐसी टिप्स बताऊंगा जिसके कारण आप पोर्ट्रेट फोटोग्राफी में महारत हासिल कर पायेंगे,

Portrait photography किसी और को अपनी और इंगित करने और शटर बटन पर क्लीक करने से कई अधिक है, यह एक जटिल कला रूप है, जिसमें तकनीकी कौशल और रचनात्मक दृष्टिकोण के संयोग की आवश्यक्ता होती हैं, जब आप चित्र लेते हो तब आप अपने विषय पर एक दृष्टिकोण बनाते होते हैं, एक विशेष रुप से शंक्तिशाली चित्र किसी विषय को पकड़ता हैं, और उनके बारे में कुछ अनुभव कराता हैं,




चाहे,आप नोशिखिया हों या अनुभवी फोटोग्राफर, आपके पोर्ट्रेट को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं । आपकी पोर्ट्रेट फोटोग्राफी को अगले स्तर पर ले जानें के लिए यहां सात युक्तियां दी गईं हैं आप इन सात युक्तियों का इस्तेमाल करके आप पोर्ट्रेट फोटोग्राफी को बेहतरीन बना सकतें हैं,

(1) प्रकाश व्यवस्था पर ध्यान देना मुख्य बात हैं,

जब आप पोर्ट्रेट फोटोग्राफी की बात करते हैं तो यह आपके फोटोग्राफी को अच्छा बना या बिगाड़ सकते हैं, अगर आप एक अच्छी तस्वीर लेना चाहते हैं तो आपको ऐसे स्थानों को चुनना होगा जहां पर काफी अच्छी प्रकाश लाइट हो, जो आपकी तस्वीर में सर्वोत्तम सुधार और सुंदरता लाए,

यदि आप बाहर शूटिंग कर रहे हों, नरम और विसरित रौशनी के लिए आप सुबह या देर दोपहर में शूटिंग करने का प्रयास कर सकतें हैं, जो आपकी छवि को प्राकृतिक और आकर्षक दिखने वाली छवि दिखाएगी । शूटिंग आप जब भी करे कठोर धूप से बचने का प्रयास करे क्योंकी ये आपकी छवि पर मजबूत छाया बनाता है जो छवि के उत्कर्ष नहीं हैं,इससे आपके विषय को तेज धूप में अपनी आंखें टेढ़ी करनी पड़ेंगी, जिससे चित्र खराब हो सकता है। 

क्या आप धूप में shutting करने से बच नहीं सकते अगर आप ये नहीं कर सकते तो हल्की छाया को खोजें या पोर्टेबल डिफ्यूजर का उपयोग करे ।

(2) फील्ड की उथली गहराई का उपयोग करे ।

 लक्ष्य रखना है। यह तकनीक एक छवि में गहराई और आयाम की भावना पैदा करती है, जिससे आपके विषय की विशेषताएं तेज फोकस में रहती हैं जबकि पृष्ठभूमि नरम और धुंधली दिखाई देती है। इसके साथ, आप आसानी से अपने दर्शकों को छवि में क्या महत्वपूर्ण है - आपका विषय - निर्देशित कर सकते हैं।

आमतौर पर, आप विस्तृत एपर्चर (कम एफ-स्टॉप) और तेज शटर गति के साथ क्षेत्र की उथली गहराई बना सकते हैं। जब तक आपको अपनी प्राथमिकताओं के लिए सर्वोत्तम एपर्चर आकार नहीं मिल जाता, तब तक अपने कैमरे की सेटिंग्स के साथ छेड़छाड़ करने से न डरें।

और जब आप छवि को ले रहे हो तो अधिक अच्छे प्रभाव के लिए अपने कैमरे, विषय और पृष्ठभूमि के बीच की दूरी बढ़ाना सुनिश्चित करें

(3) अपने क्षेत्र के विभिन्न कोणों से प्रयोग करें

विभिन्न कैमरा कोणों के साथ प्रयोग करके अपने पोर्ट्रेट को और अधिक रोचक बनाएं। ऐसा करने से आपके विषय को अधिक आकर्षक दिखने में मदद मिलती है और आपके चित्र में नया और सुन्दर निखार आ सकता हैं।

उदाहरण के लिए, कम कोण से शूटिंग करने से आपका विषय लंबा और अधिक शक्तिशाली दिखाई दे सकता है, जबकि उच्च कोण से शूटिंग करने पर वह छोटा और अधिक कमजोर दिखाई दे सकता है। यह देखने के लिए विभिन्न कोणों से शूटिंग करने का प्रयास करें कि कौन सा आपके विषय के लिए सबसे अच्छा काम करता है। जो आपकी छवि को सुन्दर बनाने में मदद करे।

(4) रिफ्लेक्टर का उपयोग करे 

रिफ्लेक्टर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे प्रकाश को उछालने के लिए एक परावर्तक सतह प्रदान करके प्रकाश में हेरफेर करने में आपकी सहायता करते हैं। परिणामस्वरूप, आप अपने विषय पर पड़ने वाले प्रकाश की तीव्रता, दिशा और रंग को नियंत्रित कर सकते हैं। जो आपकी छवि के लिए सही हों।

रिफ्लेक्टर बहुत पोर्टेबल होते हैं, इसलिए आप उन्हें कहीं भी ले जा सकते हैं। वे विभिन्न प्रयोजनों के लिए विभिन्न आकारों और रंगों में भी आते हैं। उदाहरण के लिए, चांदी के रिफ्लेक्टर अक्सर हाइलाइट्स को बढ़ाते हैं, जबकि सोने के रिफ्लेक्टर आपके विषय में थोड़ी गर्माहट को जोड़ते हैं।

एक परावर्तक के साथ, आप साधारण प्रकाश को किसी जादुई चीज़ में बदल सकते हैं। इस सरल उपकरण से भरण रोशनी जोड़ें, छाया को नरम करें, या अतिरिक्त प्रकाश को रोकें।


(5) अपने विषय के साथ संवाद करें

शूटिंग शुरू करने से पहले, अपने विषय को देखने के लिए समय निकालें। यह पता लगाना सुनिश्चित करें कि वे किस चीज में सहज हैं, ताकि वे अधिक आरामदायक महसूस कर सकें। आखिरी चीज़ जो आप चाहते हैं वह यह है कि आपके विषय में कैमरे के सामने अजीब सा चित्र होगा ।

यदि संभव हो तो कैमरे के पीछे रहते हुए बातचीत जारी रखने का प्रयास करें। कुछ प्रशंसा करने और कुछ चुटकुले सुनने से भी मूड पर प्रभाव पड़ सकता है और शूटिंग सफल हो सकती है

(6) छवि के समय आप अपने विषय के करीब मिले ।

एक अंतरंग और व्यक्तिगत चित्र आसानी से आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकता है। ऐसा करने का एक तरीका? अपने विषय के करीब पहुँचे क़रीब जाकर, आप फोटो में अपने विषय के व्यक्तित्व और चरित्र को और अधिक कैद कर सकते हैं। साथ ही, इससे आप उनके साथ बेहतर तरीके से जुड़ सकते हैं। और एक आकर्षक चित्र बनाने के लिए वह संबंध आवश्यक हो सकता हैं।

(7) प्रोसेसिंग के बाद की क्रिया आपकी छवि के कार्य को सफल बनाएगी ।

महान चित्र लेने तक न रुकें। उन्हें और बेहतर बनाने के लिए विभिन्न संपादन तकनीकों के साथ प्रयोग करें। आप अपनी छवियों की चमक या रंग को सही और रंग ग्रेड को समायोजित करने के लिए आप फोटोशॉप और canva का उपयोग कर सकतें हैं। फोटो संपादक जैसे संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। अपने पोर्ट्रेट के मूड और अनुभव को बदलने के लिए फ़िल्टर लागू करें।

इन सात युक्तियों का पालन करके, आप निश्चित रूप से अपने पोर्ट्रेट फोटोग्राफी कौशल में सुधार करेंगे और अपने विषयों की भावनाओं को इस तरह से पकड़ेंगे जो आश्चर्यजनक और जीवन के प्रति सही हों ।

हमेशा की तरह, धैर्य रखें और विभिन्न तकनीकों और सेटिंग्स के साथ खेलें और जानें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

 हैप्पी शूटिंग


Post a Comment

और नया पुराने