दोस्तों अगर आप फोटो या वीडियो लेने के शौकिन हैं, तो में आपकों आज चार ऐसे आसान कैमरा मूवमैंट बताऊंगा जो आपके वीडियो को सिनेमाई क्वॉलिटी देगा, आपका वीडियो सबसे अलग होगा, कैमरा मूवमैंट आपके वीडियो में नया अर्थ जोड़ देगा, दर्शकों के दृष्टिकोण को बदल सकता हैं, और एक नया आकार दे सकते हैं,


अब जब हम फिल्म निर्माताओं के रूप में अपनी अपेक्षाओं को जानते हैं कौर बी रोल के महत्व से अधिक परिचित है, तो आइए कुछ आसान कैमरा मूव्स पर चर्चा करें जो आपके फुटेज को अधिक पेशेवर और सिनेमाई बनाते हैं ,

लेकिन सबसे पहले यह जानने की आवश्यकता है कि कैमरा मूवमेंट कैसे काम करता है, और यह अपने फुटेज को किस तरीके से बेहतरीन बना सकता है कैमरे की हरकतें वीडियो में गतिशीलता और प्रमाणिकता का एहसास पैदा करती है। उनका उपयोग नाटकीय स्पर्श जोड़ने और अपने दर्शकों का ध्यान खींचने और आप की कहानी को दृश्य रूप से दिखाने में काम करती है।

कैमरे की हरकतें आपके वीडियो में अर्थ जोड़ सकती हैं, किसी दृश्य के प्रति दर्शकों के दृष्टिकोण को बदल और आकार दे सकती हैं, यह समझना आवश्यक है आपके दर्शक विभिन्न आंदोलनों की व्याख्या कैसे करते हैं, ताकी आप अपने काम में लागू कर सकतें हैं ,और उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर सकतें हैं।

आइए फिल्म निर्माण में कैमरा मूवमैंट के बुनियादी प्रकारो पर चर्चा करे जिन्हें फोन कैमरे से भी हासिल किया जा सकता हैं। अगली बार जब आप शूटिंग कर रहे हो तो फिल्मांकन के दौरान आपके द्वारा लिए गए निर्णयों के परिणाम को ध्यान में रखें।

Basic camera movement

(1) pan

पैन तब होता हैं, जब आप कैमरे को फ्रेम के एक तरफ़ से दूसरी तरफ़ क्षेतिज रूप से ले जाते हैं, किसी दृश्य के लिए आपकी जरूरतों के अधार पर पेनिंग धीरे धीरे या तेजी से कर सकतें हैं, इसका उपयोग आम तौर पर पूरे दृश्य को प्रकट करने या उसका स्थान स्थापित करने के लिए किया जा सकता हैं।

यदि आप जिस विषय का फिल्मांकन कर रहे हैं वह क्षेतिज गति में है, जैसे चलना या गाड़ी चलाना, पैन कैमरा मूवमैंट आपके कैमरा को स्थिर रखने और कार्यवाही के पुरा होना की प्रतिक्षा करने के बजाय आपके फुटेज में दृश्य रुचि लाने में मदद कर सकता हैं।

(2) Tilt 

टिल्टिंग एक सरल तकनीक है, जहां कैमरा ऊपर और नीचे चलता है, यह गहराई और परिप्रेक्ष्य की भावना पैदा करता है, जिससे दर्शकों को ऐसा महसूस होता है जैसे वे वास्तव में दृश्य में है, झुकाव का उपयोग आमतौर पर एक अल्पकालिक  प्रभाव के रुप किया जाता है, जहां फोकल बिंदु को प्रेम के एक हिस्से में रखा जाता है और बाकी हिस्से धुंधले या फोकस से बाहर होते हैं।

झुकाव आपको अलग-अलग दृष्टिकोण दिखा सकता है, ऊपर से नीचे तक या इसके विपरीत कुछ प्रकट कर सकते हैं, या आपके फुटेज में रहस्य और नाटक जोड़ सकतें हैं,

(3) zoom

झूमिंग एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक कैमरा मूवमेंट है, जो क्रिया के करीब या दूर जाने का भरम देता है। यह दृश्य के बीच गतिशील परिवर्तन बनाने या दर्शकों के पैमाने और दूरी की भावना प्रदान करने का एक शानदार तरीका है।

किसी विषय को zoom in और zoom out करना आमतौर पर किसी शॉट को फ्रेम करने के लिए उपयोग किया जाता हैं । इससे दर्शको को यह समझने में मदद मिलती की कोई चीज़ अपनी परीवेश के सापेक्ष कितनी बढ़ी या छोटी हैं। अस्थिर वीडियो बनाने से बचने के लिए बस या सुनिश्चित करे कि आपकी गतिविधि यथासंभव सुचारू रहे।

(4) tracking shot 

Tracking shot एक कैमरा मूवमैंट है,जिसमे कैमरा अपने विषय को फिल्माते समय चलता । इसे डॉली शॉट या मूविंग शॉट भी कहते हैं,। "Tracking shot " शब्द हैंडहेल्ड या स्थिर कैमरे के बजाय ट्रैक (या डॉली) पर फिल्माने से आया है। आजकल, ड्रोन का उपयोग करके ट्रैकिंग शॉट्स भी फिल्माए जाते हैं।

ट्रैकिंग शॉट्स एक निश्चित दूरी तक विषय की दिशा का अनुसरण करते हैं। यह दर्शकों को विषय को फ्रेम में रखते हुए किसी दृश्य का अवलोकन देता है, जैसे परिदृश्य या सड़क का विस्तार।

निष्कर्ष

हम बहुत सी अन्य कैमरा गतिविधियाँ सीख सकते हैं; हालाँकि, हम इसे अभी बुनियादी बातों पर छोड़ देंगे, ताकि हम अभ्यास कर सकें और उनमें महारत हासिल कर सकें।

अगले कुछ महीनों में, हम आपके फिल्म निर्माण कौशल को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कुछ और दिलचस्प विषयों को शामिल करेंगे! हमें बताएं कि आप क्या सोचते हैं, और हमेशा की तरह, हम साइट पर आपके सबमिशन देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। कैसी लगी ये जानकारी कॉमेंट ज़रूर करे।



Post a Comment

और नया पुराने